सारे मन, सारे प्राण, सारी शक्ति और सारी बुद्धि से परमेश्वर को प्रेम करो।

सारे मन, सारे प्राण, सारी शक्ति और सारी बुद्धि से परमेश्वर को प्रेम करो।

एक बार एक व्यवस्थापक प्रभु की परीक्षा लेने के लिए पूछा और कहा, हे प्रभु अनंत जीवन की अधिकारी होने के लिए मैं क्या करूं? मुझे क्या करना चाहिए जिससे मैं अनन्त जीवन की वारिस बन जाऊं? प्रभु कहते हैं व्यवस्था में क्या लिखा है और तुम कैसे पढ़ते हो?

उस ने उत्तर दिया, कि तू प्रभु अपने परमेश्वर से अपने सारे मन और अपने सारे प्राण और अपनी सारी शक्ति और अपनी सारी बुद्धि के साथ प्रेम रख, और अपने पड़ोसी से अपने समान प्रेम रख।  लूका 10:27

तू अपने परमेश्वर यहोवा से अपने सारे मन, और सारे जीव, और सारी शक्ति के साथ प्रेम रखना। व्यवस्थाविवरण 6:5

सारे मन से कहने का मतलब, जब आप परमेश्वर की आराधना करते हैं, और आपकी मन ईश्वर की ओर नहीं बल्कि दूसरे चीजों की ओर लगी रहती है। आप मुंह से परमेश्वर की आराधना करते हैं। परंतु आपके मन परमेश्वर से दूर रहती है। इसलिए आपको सारे मन से आराधना करनी चाहिए। आजकल के लोग अपने मुंह से तो परमेश्वर की आराधना करते हैं, परमेश्वर की आदर करते हैं। परंतु मन से नहीं।

Today bible verses

इसलिए उस ने उन से कहा; कि यशायाह ने तुम कपटियों के विषय में बहुत ठीक भविष्यद्ववाणी की; जैसा लिखा है; कि ये लोग होठों से तो मेरा आदर करते हैं, पर उन का मन मुझ से दूर रहता है। मरकुस 7:6

इसलिए जब आप आराधना करते हैं, तो आप सारे मन से ईश्वर की आराधना करें। आपके मन को सिर्फ परमेश्वर पर स्थिर रखकर आराधना करना होगा। ऐसा ना हो कि परमेश्वर की कहा हुआ यह वचन आपके ऊपर पूरा हो। और आप दंड के जग्गू ठहरे। मुख से ही अगर हम परमेश्वर की स्तुति करते रहे और मन से दूर रहे तो वह बड़बड़ाने की जैसा ही होगा। इसलिए अपने मन को प्रभु परमेश्वर के ऊपर स्थिर करना होगा।

सारे प्राण से कहने का मतलब, परमेश्वर से ऐसा प्रेम रखें जैसे कि एक प्रेमी प्रेमिका के लिए जान तक देना चाहता है। सांसारिक विषय वस्तु के लिए लोग अपना प्राण देने को तैयार हो जाते हैं। परंतु यहां पर परमेश्वर समझाना चाह रहे हैं, कि उन्हें ऐसा प्रेम कीजिए जैसे उनके लिए आप प्राण भी दे सकें। परमेश्वर चाहते हैं कि आप उन्हें सारे प्राण से प्रेम करें।

वह चाहते हैं कि आप उन्हें अपनी सारी शक्ति और सारी बुद्धि से भी प्रेम करें। कभी-कभी परमेश्वर की स्तुति करने के लिए शक्ति लगाकर भी करना पड़ता है। सारे शक्ति से प्रेम रखने का मतलब आपकी शारीरिक उर्जा को परमेश्वर के कामों में लगाने के लिए कहा जा रहा है। कोई-कोई लोग दिनभर कुछ काम नहीं करते हैं, और आलस्य से जीवन गुजारते हैं। उनका शारीरिक शक्ति की उपयोग अच्छे कामों में होना चाहिए। आप परमेश्वर को अपने शारीरिक शक्ति के द्वारा भी प्रेम करें।

सारे बुद्धि से कहने का मतलब, लोक धन दौलत, इज्जत शोहरत हासिल करने के लिए अपने बुद्धि का इस्तेमाल करते हैं। अपनी बुद्धि से लोग कुछ भी हासिल कर सकते हैं। यहां पर परमेश्वर कह रहे हैं, अपनी सारी बुद्धि प्रभु से प्रेम करें। संसार की विषय वस्तु को पाने के लिए जब लोग अपने बुद्धि का इस्तेमाल कर रहे हैं। परमेश्वर का कहना है, अपने सारे बुद्धि लगाकर क्यों ना आप अनंत जीवन की वारिस बन जाए? परमेश्वर मार्ग बता रहे हैं, कि आप किस प्रकार अपने सारे मन, सारे प्राण, सारी शक्ति और सारी बुद्धि लगाकर उनको प्रेम करें और उसके फल स्वरुप आप अनंत जीवन की अधिकारी बन जाए।

सारे मन, सारे प्राण, सारी शक्ति और सारी बुद्धि से प्रेम करने की अतिरिक्त भी आपको एक काम करना पड़ेगा, और वह है अपने पड़ोसी को अपने समान प्रेम करना। लोग अपने परिवार और रिश्तेदारों को छोड़कर दूसरे लोग को पराया समझते हैं। उनसे लोग ढंग से बातचीत नहीं करते हैं। वचन कहता है अपने पड़ोसी को अपने सामान प्रेम करना अर्थात अपने जैसा समझना। बहुत सारे लोग अपने पड़ोसियों से डाह करते हैं। परमेश्वर नहीं चाहते कि कोई अपने पड़ोसी का डाह करे। पड़ोसी के विरुद्ध फुसफुसाना, कूड़कूड़ाना यह सब बात परमेश्वर को अच्छा नहीं लगता। इसलिए परमेश्वर कहते हैं अपने पड़ोसी को अपने सामान प्रेम करें। दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि आज के इस वचन के द्वारा परमेश्वर आपके जीवन में आशीष प्रदान करेंगे।

Pray

महामहिम जीवित परमेश्वर खुदा प्रभु यीशु जो लोग आपके पास आकर आपकी शिक्षा को पालन करना चाहते हैं। उन लोगों के जीवन में आपकी आशीष की बारिश हमेशा होती रहे जिससे वह आपको पहचान सके। आपके नाम की महिमा के लिए उन लोगों के जीवन में आपकी प्रेम को समझने के लिए ज्योति प्रदान कीजिए। लोग मुंह से नहीं बल्कि सारे ह्रदय से भी आपको आदर महिमा दे सके इसलिए उनके हृदय को भी आप इस प्रार्थना के माध्यम से खोलने की कृपा कीजिए। जो इस समय में बीमार, समस्या, संकट से घिरे हुए हैं उनको स्पर्श करें और भला चंगा करके उनके जीवन में आशीष प्रदान करें। मैं यह निवेदन आपके चरणों में आपके पुत्र यीशु के नाम से मांगता हूं। आमीन।।

God bless you for reading continue.

2 thoughts on “सारे मन, सारे प्राण, सारी शक्ति और सारी बुद्धि से परमेश्वर को प्रेम करो।”

  1. God give you a more blessings because this notes os very important for my life and now i realised i was going to wrong but now i starting to going with this words.
    Thanks brother and slow always i thanks to my lord is jesus Christ.

    Reply

Leave a Comment

Connect with me here
Connect with me here!
Connect with me here!