लोग बार-बार पाप क्यों करते हैं? Why do people sin again and again?

लोग अपने पापी स्वभाव के कारण बार-बार पाप करते हैं। बाइबल के अनुसार, सभी लोग पापी स्वभाव के साथ पैदा होते हैं और परमेश्वर की अवज्ञा करने के लिए प्रवृत्त होते हैं। रोमियों 3:23 कहता है, “क्योंकि सब ने पाप किया है और परमेश्वर की महिमा से रहित हैं।

यीशु मसीह का जन्म की 6 महत्वपूर्ण बातें | bible vachan

मनुष्यों के लिए परमेश्वर की शर्तें | God’s Terms and conditions for humans 2022

179 Bible verses of the day | Top collection for spiritual benefit and increase in biblical knowledge

बाइबल पाप के बारे में क्या कहती है?

10 आज्ञाएँ क्या है | bible vachan

“इसके अतिरिक्त, याकूब 1:14-15 कहता है, “परन्तु प्रत्येक व्यक्ति अपनी ही अभिलाषा से खिंचकर और फँसकर परीक्षा में पड़ता है। फिर अभिलाषा गर्भ धारण करने के बाद पाप को जन्म देती है, और जब पाप का घड़ा भर जाता है- तो वह मृत्यु को जन्म देता है।” ये पद सुझाव देते हैं कि लोग अपनी स्वयं की इच्छाओं के कारण पाप करने के लिए प्रवृत्त होते हैं, और यह कि पाप आत्मिक मृत्यु की ओर ले जाता है।

पापी स्वभाव के कारण बार-बार पाप करते हैं

लोगों के बार-बार पाप करने का दूसरा कारण शैतान का प्रभाव है, जिसे शैतानी दिमाग भी कहा जाता है। 1 पतरस 5:8 कहता है, कि “सचेत हो, और जागते रहो, क्योंकि तुम्हारा विरोधी शैतान गर्जने वाले सिंह की नाईं इस खोज में रहता है, कि किस को फाड़ खाए।” शैतान लोगों को पाप करवाने के लिए प्रलोभित करता है और उन्हें यह सोच कर धोखा देने की कोशिश करता है कि पाप लोगों के मध्य में स्वीकार्य है।

इसके अतिरिक्त, भी लोग बार-बार पाप करते हैं, क्योंकि उन्होंने अपने जीवन को पूरी तरह से परमेश्वर को समर्पित नहीं किया है और अभी भी अपने पापी स्वभाव के नियंत्रण में हैं।

रोमियों 6:6 कहता है, “क्योंकि हम जानते हैं कि हमारा पुराना मनुष्यत्व उसके साथ क्रूस पर चढ़ाया गया, ताकि पाप का शरीर व्यर्थ हो जाए, ताकि हम आगे को पाप के दासत्व में न रहें।” यह पद सुझाव देता है कि पाप से सच्ची मुक्ति तब मिलती है, जब एक व्यक्ति पूरी तरह से परमेश्वर को अपना जीवन समर्पित कर देता है और उन्हें अपने पुराने पापी स्वभाव को सूली पर चढ़ाने की अनुमति देता है।

देखिए, लोग अपनी पापी प्रकृति, शैतान के प्रभाव, और अपने जीवन को पूरी तरह से परमेश्वर को समर्पित करने में अपनी विफलता के कारण बार-बार पाप करते हैं। हालाँकि, यीशु मसीह में विश्वास के द्वारा, पाप पर विजय प्राप्त करना और परमेश्वर को प्रसन्न करने वाला जीवन जीना संभव है।

उत्तरदायित्व के कारण भी बार-बार पाप करते हैं

एक और कारण जो लोगों को बार-बार पाप करने में योगदान दे सकता है वह है उत्तरदायित्व और समर्थन की कमी। .इब्रानियों 10:24-25 में कहा गया है, “आओ हम इस बात पर विचार करें कि हम किस प्रकार एक दूसरे के साथ मिलना न छोड़ें, जैसा कि कितनों की आदत है, वरन एक दूसरे को समझाते रहें – वरन और भी बहुत कुछ। और तुम उस दिन को निकट आते देखते हो।

“यह पद अन्य विश्वासियों के साथ समुदाय में रहने और परमेश्वर के साथ चलने में एक दूसरे को जवाबदेह ठहराने के महत्व पर प्रकाश डालता है। जब हम ऐसे लोगों से घिरे होते हैं, जो हमें प्यार करते हैं और हमारा समर्थन करते हैं, और जो परमेश्वर की इच्छा के अनुसार जीने का प्रयास भी कर रहे हैं, तो प्रलोभन का विरोध करना और पापी आदतों पर काबू पाना आसान हो सकता है।

इसके अलावा, लोग परमेश्वर के वचन की समझ की कमी के कारण भी बार-बार पाप करते हैं। बाइबल सिखाती है कि परमेश्वर को प्रसन्न करने वाला जीवन जीने के लिए उसके वचन का ज्ञान आवश्यक है। भजनकार ने भजन संहिता 119:11 में लिखा है, “मैं ने तेरे वचन को अपने हृदय में रख छोड़ा है, कि तेरे विरुद्ध पाप न करूं।

लोग बार-बार पाप क्यों करते हैं?
लोग बार-बार पाप क्यों करते हैं?

“जब लोगों में परमेश्वर के वचन की गहरी समझ का अभाव होता है, तो हो सकता है कि वे नहीं जानते कि कैसे प्रलोभन का विरोध करना है या परमेश्वर की इच्छा के अनुसार कैसे जीना है। परन्तु यदि परमेश्वर का वचन अर्थात उसकी आज्ञाओं के अनुसार जीवन जीते हैं, तो मैं कहता हूं, कि आप निश्चित रूप से पाप करना छोड़ देंगे।

इसके अतिरिक्त, लोग बार-बार पाप करते हैं, क्योंकि उनमें अक्सर स्वयं को बदलने की शक्ति का अभाव होता है। अर्थात यदि मनुष्य खुद को बचाने या अपनी प्रकृति को बदलने में पूरी तरह से अक्षम है, तो पाप में गिर सकता है। इसलिए रोमियों 3:10-12 कहता है कि “कोई धर्मी नहीं, एक भी नहीं; कोई समझदार नहीं; कोई परमेश्वर का खोजनेवाला नहीं। . . सब के सब भटक गए, सब के सब निकम्मे हो गए; कोई भलाई करने वाला नहीं, एक भी नहीं।”

यह नोट करना महत्वपूर्ण है, जबकि लोग अपने पापी स्वभाव, शैतान के प्रभाव, और उत्तरदायित्व, समझ और शक्ति की कमी के कारण बार-बार पाप कर सकते हैं, अच्छी खबर यह है कि यीशु मसीह में विश्वास के द्वारा, हम क्षमा प्राप्त कर सकते हैं, क्योंकि उसने हमारे पापों को र दूर करने के लिए क्रुस पर मर कर जी उठा है।

एक और कारण यह भी है, कि लोग बार-बार पाप करते हैं, क्योंकि उन्होंने अपने कार्यों के परिणामों को पूरी तरह से नहीं समझा है। बाइबल सिखाती है कि हमारे कार्यों के अस्थायी और शाश्वत दोनों परिणाम होते हैं।

नीतिवचन 14:12 कहता है, “ऐसा मार्ग है, जो ठीक दिखाई देता है, परन्तु उसके अन्त में मृत्यु ही मिलती है।” यह समझना महत्वपूर्ण है कि पाप न केवल हमें इस जीवन में परमेश्वर से अलग करता है, बल्कि बाद के जीवन में भी अनंत परिणाम देता है। इब्रानियों 9:27 कहता है, “जैसे मनुष्यों के लिये एक बार मरना और उसके बाद न्याय का होना नियुक्त है।”

इसके अतिरिक्त, भू लोग पाप करना जारी रखते हैं, क्योंकि उन्होंने परमेश्वर के अनुग्रह और क्षमा का पूरी तरह से अनुभव नहीं किया है। जबकि बाइबल सिखाती है कि सभी ने पाप किया है और परमेश्वर की महिमा से रहित हैं, यह यह भी सिखाती है कि यीशु मसीह में विश्वास के द्वारा, हम अपने पापों के लिए क्षमा प्राप्त कर सकते हैं।

1 यूहन्ना 1:9 कहता है, “यदि हम अपने पापों को मान लें, तो वह हमारे पापों को क्षमा करने और हमें सब अधर्म से शुद्ध करने में विश्वासयोग्य और धर्मी है।” जब लोग पूरी तरह से परमेश्वर के अनुग्रह और क्षमा को समझते और अनुभव करते हैं, तो उनके अपने पापों से दूर होने और उसे प्रसन्न करने वाला जीवन जीने की अधिक संभावना हो सकती है।

इसके अलावा, लोग बार-बार पाप इसलिए करते हैं, क्योंकि प्रलोभन का विरोध करने के लिए उनमें अनुशासन और आत्म-संयम की कमी है। बाइबल सिखाती है कि संयम आत्मा का फल है।

गलातियों 5:22-23 कहता है, “परन्तु आत्मा का फल प्रेम, आनन्द, मेल, सहनशीलता, कृपा, भलाई, विश्वास, नम्रता, और संयम है। ऐसे ऐसे कामों के विरोध में कोई व्यवस्था नहीं।” जब लोगों में आत्म-संयम की कमी होती है, तो उन्हें प्रलोभन का विरोध करने और पापी आदतों पर विजय पाने में कठिनाई हो सकती है।

निष्कर्ष

अंत में, लोग अपने पापी स्वभाव, शैतान के प्रभाव, उत्तरदायित्व की कमी, समझ, शक्ति, अपने कार्यों के परिणामों की पहचान, परमेश्वर के अनुग्रह और क्षमा के अनुभव की कमी, और बहुत सारे आत्मिक गुणों की कमी के कारण लोग बार-बार पाप करते हैं।

हालाँकि, यीशु मसीह में विश्वास के द्वारा, इन बाधाओं को दूर करना और परमेश्वर को प्रसन्न करने वाला जीवन जीना संभव है। दोस्तों यदि आपको वचन अच्छा लगा हो तो comments जरूर किजिएगा है। शांति दाता परमेश्वर आपके जीवन में आशीषों का बारिश करता रहे। धन्यवाद।।

3 thoughts on “लोग बार-बार पाप क्यों करते हैं? Why do people sin again and again?”

Leave a Comment

Connect with me here
Connect with me here!
Connect with me here!