यूहन्ना बपतिस्मा कौन थे biblevachan.com

यूहन्ना बपतिस्मा कौन थे? यूहन्ना बपतिस्मा का जन्म के बारे में लूका 1:5-25, 57-80 की वचन में देखने को मिलता है। यूहन्ना बपतिस्मा का जन्म इसलिए हुआ था; कि वह प्रभु यीशु के मार्ग को तैयार कर सके। आप लोगों पता है; की जब भी कोई मुख्य अतिथि; की आने से पहले किसी भी स्थान पर विशेष कार्यक्रम करने के लिए विशेष तैयारी किया जाता है। उसके नाम का विज्ञापन लगाया जाता है। समाचार में प्रचार और प्रसार किया जाता है। एक साधारण मनुष्य के आने से पहले; इतनी बड़ी तैयारी का ताम-झाम किया जाता है; तो ईश्वर पुत्र के लिए क्यों नहीं की जाएगी? इसी तरह ईश्वर भी भविष्यद्वक्ताओं के द्वारा भविष्यवाणी किया और यूहन्ना बपतिस्मा को भेज कर अपने पुत्र के लिए मार्ग तैयार किया था।

“देखो; मैं अपने दूत को भेजता हूं; और वह मार्ग को मेरे आगे सुधारेगा; और प्रभु, जिसे तुम ढूंढ़ते हो; वह अचानक अपने मन्दिर में आ जाएगा; हां वाचा का वह दूत, जिसे तुम चाहते हो; सुनो, वह आता है; सेनाओं के यहोवा का यही वचन है।” मलाकी 3:1

यूहन्ना के जन्म के बाद भी इस प्रकार भविष्यवाणी की गई थी।“और तू हे बालक, परमप्रधान का भविष्यद्वक्ता कहलाएगा; क्योंकि तू प्रभु के मार्ग तैयार करने के लिये उसके आगे आगे चलेगा;” लूका 1:76

यूहन्ना बपतिस्मा का प्रचार।यूहन्ना बपतिस्मा कौन थे

यूहन्ना बपतिस्मा इस प्रकार प्रचार करने लगा और कहा ² मन फिराओ; क्योंकि स्वर्ग का राज्य निकट आ गया है।

³ यह वही है जिस की चर्चा यशायाह भविष्यद्वक्ता के द्वारा की गई कि जंगल में एक पुकारने वाले का शब्द हो रहा है; कि प्रभु का मार्ग तैयार करो; उस की सड़कें सीधी करो। यशायाह 40:3

⁴ यह यूहन्ना ऊंट के रोम का वस्त्र पहिने था; और अपनी कमर में चमड़े का पटुका बान्धे हुए था; और उसका भोजन टिड्डियां और बनमधु था।

⁵ तब यरूशलेम के और सारे यहूदिया के; और यरदन के आस पास के सारे देश के लोग उसके पास निकल आए।

⁶ और अपने अपने पापों को मानकर यरदन नदी में उस से बपतिस्मा लिया।यूहन्ना यरदन नदी में बपतिस्मा देता था;

यूहन्ना बपतिस्मा कौन थे
यूहन्ना बपतिस्मा कौन थे

यूहन्ना बपतिस्मा की चेतावनी

और ⁷ जब उस ने बहुतेरे फरीसियों और सदूकियों को बपतिस्मा के लिये अपने पास आते देखा; तो उन से कहा; कि हे सांप के बच्चों तुम्हें किस ने जता दिया; कि आने वाले क्रोध से भागो?

⁸ सो मन फिराव के योग्य फल लाओ।

⁹ और अपने अपने मन में यह न सोचो; कि हमारा पिता इब्राहीम है; क्योंकि मैं तुम से कहता हूं; कि परमेश्वर इन पत्थरों से इब्राहीम के लिये सन्तान उत्पन्न कर सकता है।

¹⁰ और अब कुल्हाड़ा पेड़ों की जड़ पर रखा हुआ है; इसलिये जो जो पेड़ अच्छा फल नहीं लाता; वह काटा और आग में झोंका जाता है।

¹¹ मैं तो पानी से तुम्हें मन फिराव का बपतिस्मा देता हूं, परन्तु जो मेरे बाद आनेवाला है; वह मुझ से शक्तिशाली है; मैं उस की जूती उठाने के योग्य नहीं; वह तुम्हें पवित्र आत्मा और आग से बपतिस्मा देगा।

¹² उसका सूप उस के हाथ में है; और वह अपना खलिहान अच्छी रीति से साफ करेगा; और अपने गेहूं को तो खत्ते में इकट्ठा करेगा; परन्तु भूसी को उस आग में जलाएगा जो बुझने की नहीं॥

समीक्षा

वाकई में जब तक लोग अपनी टेढ़ी-मेढ़ी चाल-चलन को नहीं सुधार लेते; तब तक प्रभु और उसकी आशीष नहीं मिलती है। मार्ग तैयार करना और सड़क सीधी करने का मतलब खुद के शरीर और आत्मा से सभी प्रकार के पाप को त्यागना समझ सकते हैं। इस बात पर गौर किजिए; कि आप लोग जब भी कोई नई मकान में रहने जाते हैं; तो साफ-सुथरा करने के बाद रहते हैं; या बिना सफाई के। मनुष्य एक पापी और साधारण होने पर भी उसे साफ-सफाई चाहिए; तो जरा सोचिए सारी सृष्टि के मालिक ईश्वर को; क्या साफ-सफाई; निर्मल और निष्कलंक हृदय से पुकारने वाले मनुष्य नहीं चाहिए? ईश्वर पवित्र हैं; उसे पवित्रता चाहिए; पाप और किचड़ से भरा हुआ आदमी नहीं!

इसलिए सभी लोगों को पाप कि तरफ ले जाने वाले टेढ़ी-मेढ़ी मार्ग को छोड़कर सच्चाई और ईमानदारी से जीवन गुजारना चाहिए।

God bless you for reading to continue.

Leave a Comment

Connect with me here
Connect with me here!
Connect with me here!