यीशु मसीह कौन है

यीशु मसीह कौन है? देखिए, वह ईश्वर के पुत्र हैं। उनका जन्म बेथलहम में पृथ्वी पर हुआ था और उन्हें गोलगोथा में सूली पर चढ़ाया गया था। वह तीसरे दिन मृतकों में से जी उठा। और वह स्वर्ग पर आरोहित कर लिया गया।

यीशु की प्रार्थना और वचन के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी

परमेश्वर की इच्छा क्या है 2022

पाप क्षमा के लिए प्रार्थना

जीवित रहने का उपाय | यहेजकेल 33:12

Bible study in hindi | हिंदी बाइबल प्रचार

यीशु मसीह की शिक्षा को जानना, दुनिया भर के लोगो के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। बाइबल कहती है कि यीशु एक कुंवारी माँ से पैदा हुआ था, एक पाप रहित जीवन जिया और हमारे पापों के लिए एक बलिदान के रूप में क्रूस पर मर गया। हम यीशु मसीह की जीवनी में मानते हैं कि यह कहानी हमें आज के जीवन के बारे में बहुत कुछ सिखाती है। यदि आप जानना चाहते हैं कि यीशु कौन थे, तो आपको इसके लिए बाइबल अवश्य पढ़नी चाहिए।

यीशु मसीह कौन है, के बारे में मुख्य बातें क्या हैं?

मसीही लोग जानते हैं, की यीशु मसीह कौन है? देखिए, वह हमारे लिए मरा, दफनाया गया, और फिर जी उठा। वह हमें हमारे पापों से बचा सकता है। वह कभी नहीं बदलता, फिर भी हम हर रोज बदलते और पाप करते रहते हैं। वह सिर्फ एक आदमी के रूप में नहीं आया था; वह भगवान के रूप में आया था। वह हम सभी से प्यार करता है।

वह जानता है कि हम क्या सोच रहे हैं। वह हमारा उद्धारकर्ता, हमारा मित्र, हमारा अगुवा और हमारा प्रभु और गुरु भी है। वह हमारी आशा है। वह असली है नकली नहीं। वह एक सच्चा हैं। वह एक प्रभु, नबी, मरहम लगाने वाला, शिक्षक और उपदेशक है। वह स्वर्ग में और पृथ्वी पर, घर में और चर्च में तथा अपने हृदय में पाया जा सकता है। उसका नाम यीशु मसीह है।

यीशु मसीह को क्रूस पर दुख उठाने की आवश्यकता क्यों पड़ी?

देखिए, यीशु मसीह कौन है? इसकी संखिप्त जानकारी जो आपकी व्यक्तिगत विश्वास को मजबूत करने में सक्षम हो। क्योंकि उसने पाप नहीं किया परन्तु हम मनुष्य ने पाप किया। (रोमियों 5:8) के अनुसार परमेश्वर को हमारे पाप के ऋण का भुगतान करने के लिए – हमारे प्रभु यीशु को मरना पड़ा। क्योंकि हम पापी थे, और अभी भी पाप में ही जी रहे हैं। क्योंकि हम जीवित होने पर भी, मृत्यु की स्थिति में हैं।

यदि आप भी यह पूछते हैं कि, यीशु मसीह कौन है? तो यह भी जान लें, कि हम पतित संसार में रहते हैं और इसलिए हम पापी हैं। पर उसने कोई भी पाप नहीं किया था। हमारे पास पाप में जीने का कोई बहाना नहीं है, क्योंकि हमारे पापों का भुगतान पहले ही कर दिया गया है। क्रूस पर मरकर यीशु मसीह ने हमरी देखभाल की है। जब हम उसे अपने उद्धारकर्ता के रूप में स्वीकार करते हैं, तो हम पापी नहीं रह जाते हैं। इसके बजाय, हम नया जन्म लेते हैं, जिसका अर्थ है कि हम एक नई रचना बन जाते हैं।

हमारे पास एक नया हृदय, एक नई आत्मा, मसीह में एक नया जीवन है। इसलिए हमें क्षमा किया जाता है। वह सर्वशक्तिमान, सर्वज्ञ और सर्वप्रिय ईश्वर है। क्योंकि परमेश्वर हमसे प्रेम करता है और उसने अपने पुत्र यीशु मसीह को हमारे पापों के लिए मरने के लिए भेजा। यीशु को सूली पर चढ़ाया गया, क्रूस पर मरा, मरे हुओं में से जी उठा, और स्वर्ग में चढ़ गया। ये सब हमारी आंखों के सामने होता है! यह सब 3 दिनों में हुआ! यदि आप इस संदेश पर विश्वास करते हैं, तो आप बच जाएंगे!

यीशु मसीह में विश्वास करते हुए, यह समझने की जरूरत है कि मृत्यु अंत नहीं है, बल्कि शुरुआत है। एक और दिलचस्प बात यह है, कि यीशु मसीह कौन है? और उसने हमारे लिए क्यों मरा? और जवाब भी सुन लीजिए कि मसीह हमें जीवन देने के लिए मरा। इसलिए जब आप किसी को पीड़ित या मरते हुए देखें, तो उसकी कहानी याद रखें। उस कारण के बारे में मत भूलना कि वे पीड़ित हैं और मर रहे हैं।

यीशु मसीह कौन है
यीशु मसीह कौन है

क्योंकि (रोमियों 6:9-11) की वचन के अनुसार, मरने वाला एक बार पाप के लिए मरता है। जैसे यीशु मसीह ने हमारे पापों के लिए एक बार मरा। वैसे ही हम लोगों को भी पाप में मृत और यीशु मसीह में जीवित सोचकर चलना चाहिए।

क्या आप परमेश्वर को जानते और मानते हैं। तो यीशु मसीह कौन है? यह भी जानते होंगे। यदि आप सच में परमेश्वर को जानते और मानते हैं, तो आप बुद्धिमान व्यक्ति हैं। क्योंकि (नीतिवचन 1:7) कहता है, कि परमेश्वर का भय मानना बुद्धि का मूल है। फिर मूढ़ लोग ही ज्ञान की शिक्षा को नहीं मानते हैं। इसलिए यदि हम वचन के मुताबिक जीवन जीते हैं, तो यीशु मसीह की शिक्षा को जानना चाहिए।

हम अभी भी इस जीवन में हैं। हम हमेशा के लिए नहीं रहेंगे। लेकिन हम पाप में जी रहे हैं क्योंकि भले ही हम जीवित हैं, हम मृत्यु की स्थिति में हैं। जब हम मरेंगे तो हम मर जाएंगे। हमारा शरीर सड़ जाएगा और बिखर जाएगा। लेकिन आत्मा स्वर्ग में रहती है, जहां हम अनंत काल तक परमेश्वर के साथ रहेंगे। हमारा शरीर भले ही मृत्यु की अवस्था में हो, लेकिन हमारी आत्मा जीवित है।

बाइबल सिखाती है कि परमेश्वर हमें हमारे पापों के लिए क्षमा करता है। और एक बार कहता हूं, कि हमारे पापों की कीमत चुकाने के लिए हमारे प्रभु यीशु क्रूस पर मरे। क्योंकि वह मर गया, हमें क्षमा कर दिया गया है। यदि हम उसका अनुसरण करें तो हम स्वर्ग जा सकते हैं। यदि (यूहन्ना 14:6) की वचन को पढ़ें होंगे, तो यह भी जान जाएंगे कि यीशु मसीह कौन है? क्योंकि उसमें साफ साफ लिखा है, कि मार्ग सत्य और जीवन यीशु ही है।

और एक बात, शैतान लोगों को बुराई करने के लिए प्रलोभित करता है – शैतान लोगों को वही करने के लिए प्रलोभित करता है जो वे पहले से ही करते हैं। यदि हम प्रलोभन का विरोध करते हैं, तो हम धन्य होंगे। क्योंकि संसार में दो प्रकार के लोग होते हैं जो प्रलोभन के आगे झुक जाते हैं: 1) वे जो पाप का शिकार होकर परीक्षा में पड़ जाते हैं, और 2) उन लोग जो परमेश्वर से दूर हो कर परीक्षा में पड़ते हैं। जो लोग शैतान की प्रलोभन से अपनी इच्छाओं को नियंत्रित कर सकते हैं, और यदि वे प्रलोभन के आगे नहीं झुके, तो वे धन्य हो जाएंगे।

आप यीशु मसीह पर विश्वास और भरोसा करते हैं, तो खुद से ही पूछें कि यीशु मसीह कौन है? क्योंकि जब तक आप परमेश्वर पर सम्पूर्ण विश्वास नहीं करेंगे, तब तक आप एक पाठ सम्पूर्ण बाइबल पढ़ने पर भी यीशु मसीह को विश्वास नहीं कर पाएंगे।

इसलिए हमारी आशा और विश्वास की शक्ति यह जानने में है कि जब यीशु मसीह ने संसार के पापों को अपने ऊपर लिया, तो वह अपने पापों के लिए नहीं मरा। इसके बजाय, उसने हमारे पापों को अपने ऊपर ले लिया और हमें परमेश्वर के पास वापस जाने का मार्ग दिया। मैं और ज्यादा नहीं कहुंगा, जो समझदार व्यक्ति है, वह इसे अच्छी तरह से समझले। धन्यवाद।।

निष्कर्ष

यह अच्छा है कि हम विश्वास से जीते हैं। क्योंकि जब हम विश्वास से जीते हैं, तो इस पृथ्वी पर ऐसा कुछ भी नहीं है जो हमें मसीह यीशु में परमेश्वर के प्रेम से अलग कर सके।|क्योंकि 1. यीशु मसीह, परमेश्वर के पुत्र के रूप में, पापों को क्षमा कर सकते हैं। 2. मनुष्य के रूप में, उसने अपने पुनरुत्थान के द्वारा पाप, मृत्यु और कब्र पर विजय प्राप्त की। 3. हमें पुनरुत्थान की शक्ति में विश्वास करना चाहिए, अन्यथा सुसमाचार का संदेश व्यर्थ है।

अंत में मैं यही कहूंगा कि, यीशु मसीह कौन है? इसका जवाब आप जानते हैं। क्योंकि वह परमेश्वर का पुत्र, करुणामय, दयालु, उद्धार कर्ता, क्षमा कर्ता, चंगाई दाता, जीवन दाता और सम्पूर्ण गुण के अधिकारी है।

Leave a Comment

Connect with me here
Connect with me here!
Connect with me here!