मैं यीशु की तरह अपना जीवन कैसे जीऊँ? How do I live my life like Jesus?

यीशु की तरह जीवन जीने में बाइबल में दर्ज उनके चरित्र, शिक्षाओं और कार्यों का अनुकरण करना शामिल है। यहाँ कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप उनके पदचिन्हों पर चल सकते हैं।

बाइबल पाप के बारे में क्या कहती है?

लोग बार-बार पाप क्यों करते हैं? Why do people sin again and again?

परमेश्वर और दूसरों से प्रेम करें: यीशु ने सिखाया कि सबसे बड़ी आज्ञा यह है, कि,”अपने परमेश्वर यहोवा से अपने सारे मन और अपने सारे प्राण और अपनी सारी बुद्धि के साथ प्रेम रखना” (मत्ती 22:37) और इसके समान दूसरी आज्ञा यह भी है, कि “अपने पड़ोसी” को अपने जैसा प्रेम करें (मत्ती 22:39)। अर्थात अपने पड़ोसियों के साथ बातचीत, चाल चलन, उठना बैठना सभी विषयों पर अच्छी बर्ताव करें।

यीशु की तरह विनम्र बनें

दूसरों की सेवा करें: यीशु ने अपने शिष्यों के पैर धोकर निःस्वार्थता और विनम्रता दिखाई (यूहन्ना 13:1-17)। उन्होंने यह भी सिखाया कि जो कोई बड़ा होना चाहता है उसे सबका सेवक होना चाहिए (मरकुस 10:43-44)।

यीशु की तरह क्षमा करें

दूसरों को क्षमा करें: यीशु ने सिखाया कि क्षमा उसके संदेश का एक महत्वपूर्ण पहलू है, यह कहते हुए कि “जिस प्रकार हम ने अपने अपराधियों को क्षमा किया है, वैसे ही तू भी हमारे कर्ज क्षमा कर” (मत्ती 6:12)। उसने उन लोगों को क्षमा करने के द्वारा भी क्षमा का प्रदर्शन किया जिन्होंने उसे क्रूस पर चढ़ाया (लूका 23:34)। प्रभु यीशु की तरह एक साधारण व्यक्ति के लिए, अपने दुश्मनों को क्षमा करना आसान नहीं है, पर यीशु हमारे गुरु और प्रभु हैं, इसलिए उनकी शिक्षा का अवश्य पालन करना चाहिए।

यीशु की प्रार्थना कि शिक्षा का अनुसरण करें

मैं यीशु की तरह अपना जीवन कैसे जीऊँ? How do I live my life like Jesus?
मैं यीशु की तरह अपना जीवन कैसे जीऊँ? How do I live my life like Jesus?

प्रार्थना करें: यीशु अक्सर प्रार्थना करने के लिए शांत स्थानों में चला जाता था (लूका 5:16), और उसने अपने शिष्यों को लगातार प्रार्थना करना सिखाया (लूका 18:1)।

यीशु की तरह अपने शत्रुओं से प्रेम करें

अपने शत्रुओं से प्रेम करें: यीशु ने अपने अनुयायियों को अपने शत्रुओं से प्रेम करना और अपने सताने वालों के लिए प्रार्थना करना सिखाया (मत्ती 5:44)।

धर्मी जीवन जीएँ

यीशु की तरह एक धर्मी जीवन जीएँ: यीशु ने एक निष्पाप जीवन व्यतीत किया और अपने अनुयायियों को परमेश्‍वर की सन्तान के रूप में धार्मिकता से जीने की शिक्षा दी (1 पतरस 1:14-16)।

खुशखबरी साझा करें

खुशखबरी साझा करें: यीशु ने अपने अनुयायियों को सभी राष्ट्रों में सुसमाचार को फैलाने की आज्ञा दी (मत्ती 28:19-20)। पर दुर्भाग्य की बात यह है, कि आज लोग प्रभु यीशु की शिक्षाओं को ग्रहण करना नहीं चाहते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये केवल कुछ उदाहरण हैं, कि आप अपना जीवन यीशु की तरह कैसे जी सकते हैं, लेकिन बाइबल और भी कई शिक्षाएँ और उदाहरण देती है, जिनका पालन किया जाना चाहिए। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है, कि यीशु के साथ एक व्यक्तिगत संबंध रखना, बाइबल पढ़ना और उसका अध्ययन करना, और पवित्र आत्मा को अपने दैनिक जीवन में मार्गदर्शन करने की अनुमति देना चाहिए।

दोस्तों अगर आप परमेश्वर के बारे में और जानना चाहते हैं तो अपना सुझाव कमेंट के माध्यम से जरुर दें। प्रभु आपके जीवन में शांति और समृद्धि प्रदान करता रहे। धन्यवाद।।

1 thought on “मैं यीशु की तरह अपना जीवन कैसे जीऊँ? How do I live my life like Jesus?”

Leave a Comment

Connect with me here
Connect with me here!
Connect with me here!