स्वयं के बजाय परमेश्वर पर भरोसा करो | bible vachan 2023

निश्चित रूप से! यहाँ कुछ छंद हैं जो स्वयं के बजाय परमेश्वर पर भरोसा करने के महत्व के बारे में बात करते हैं: क्योंकि लोगों को यह ध्यान में रखते हुए, जीवन जीना चाहिए, कि उनके गतिविधियों पर परमेश्वर नजर रखता है।

यीशु मसीह का जन्म की 6 महत्वपूर्ण बातें | bible vachan

मनुष्यों के लिए परमेश्वर की शर्तें | God’s Terms and conditions for humans 2022

179 Bible verses of the day | Top collection for spiritual benefit and increase in biblical knowledge

बाइबल पाप के बारे में क्या कहती है?

10 आज्ञाएँ क्या है | bible vachan

परमेश्वर पर भरोसा करने वाले वचन

नीतिवचन 3:5-6 कहता है, कि: “तू अपनी समझ का सहारा न लेना, वरन सम्पूर्ण मन से यहोवा पर भरोसा रखना; उसी को स्मरण करके सब काम करना, तब वह तेरे लिये सीधा मार्ग निकालेगा।”

भजन संहिता 20:7: “किसी को रथों का, और किसी को घोड़ों का भरोसा है, परन्तु हम तो अपने परमेश्वर यहोवा ही का नाम लेंगे।

यशायाह 12:2: “परमेश्वर मेरा उद्धार है, मैं भरोसा रखूंगा और न थरथराऊंगा; क्योंकि प्रभु यहोवा मेरा बल और मेरे भजन का विषय है, और वह मेरा उद्धारकर्ता हो गया है।

फिलिप्पियों 4:19: “और मेरा परमेश्वर भी अपने उस धन के अनुसार जो महिमा सहित मसीह यीशु में है तुम्हारी हर एक घटी को पूरी करेगा।”

ये आयतें हमें खुद पर या सांसारिक चीजों के बजाय परमेश्वर पर अपना भरोसा रखने के लिए प्रोत्साहित करती हैं। वे हमें याद दिलाते हैं कि ईश्वर हमारी ताकत, हमारी रक्षा और हमारा सहायक है, और जब हम उस पर भरोसा करते हैं तो वह हमारा मार्गदर्शन और हमें सहायता प्रदान करता है।

नीतिवचन 3:5-6 वचन का अर्थ

यह वचन हमें प्रोत्साहित कर रहा है कि हम पूरे दिल से परमेश्वर पर पूरी तरह से भरोसा करें, और अपनी समझ या ज्ञान पर भरोसा न करें। वह हमें अपने सभी तरीकों से परमेश्वर को समर्पित होने के लिए भी कहता है, जिसका अर्थ यह है, कि हमारे जीवन के लिए उसकी इच्छा और उसकी दिशा का पालन करते रहना चाहिए। जब हम ऐसा करते हैं, तो यह पद हमें बताता है कि परमेश्वर हमारे मार्गों को सीधा कर देगा। इसे ऐसे समझा जा सकता है कि ईश्वर हमारा मार्गदर्शन कर रहा है और जीवन में आने वाली चुनौतियों और निर्णयों को नेविगेट करने में हमारी मदद कर रहा है।

यहाँ कुछ अन्य पद दिए गए हैं जो परमेश्वर पर भरोसा करने और उसकी इच्छा का पालन करने के इस विषय से संबंधित हैं:

भजन संहिता 37:5: “अपने मार्ग की चिन्ता यहोवा पर छोड़; और उस पर भरोसा रख, वही पूरा करेगा।”

भजन संहिता 55:22: “अपना बोझ यहोवा पर डाल दे वह तुझे सम्भालेगा; वह धर्मी को कभी टलने न देगा।

यशायाह 26:3: “जिसका मन तुझ में धीरज धरे हुए हैं, उसकी तू पूर्ण शान्ति के साथ रक्षा करता है, क्योंकि वह तुझ पर भरोसा रखता है।”

भजन संहिता 20:7 वचन का अर्थ

यह आयत सांसारिक चीज़ों (जैसे रथ और घोड़े, जो सैन्य शक्ति के प्रतीक हैं) पर भरोसा करने और परमेश्वर पर भरोसा करने के बीच एक अंतर बता रही है। यह कह रहा है कि कुछ लोग भौतिक और सांसारिक चीजों में अपना भरोसा रखते हैं, परन्तु भजन संहिता के अनुसार मसीह लोगों को परमेश्वर के नाम पर भरोसा करना चाहिए।

यहां कुछ अन्य छंद हैं जो सांसारिक चीजों के बजाय परमेश्वर पर भरोसा करने के विषय पर बात करते हैं:

भजन संहिता 118:8: ““यहोवा की शरण लेनी, मनुष्य पर भरोसा रखने से उत्तम है।

यशायाह 31:1: “हाय उन पर जो सहायता पाने के लिये मिस्र को जाते हैं और घोड़ों का आसरा करते हैं; जो रथों पर भरोसा रखते क्योंकि वे बहुत हैं, और सवारों पर, क्योंकि वे अति बलवान हैं, पर इस्राएल के पवित्र की ओर दृष्टि नहीं करते और न यहोवा की खोज करते हैं!”

यिर्मयाह 17:5: “यहोवा यों कहता है, श्रापित है वह पुरुष जो मनुष्य पर भरोसा रखता है, और उसका सहारा लेता है, जिसका मन यहोवा से भटक जाता है।

परमेश्वर पर भरोसा
परमेश्वर पर भरोसा

यशायाह 12:2 का अर्थ

यह वचन वक्ता के विश्वास को उनके उद्धार और बचाव के रूप में परमेश्वर पर व्यक्त कर रहा है। वह कहता है कि परमेश्वर उनकी ताकत और सुरक्षा है, और वे उस पर भरोसा रखेंगे और डरेंगे नहीं।

यहाँ कुछ अन्य वचन हैं, जो परमेश्वर पर भरोसा करने और उसमें शक्ति और सुरक्षा पाने के विषय पर बात करते हैं:

भजन संहिता 46:1: “परमेश्वर हमारा शरणस्थान और बल है, संकट में अति सहज से मिलने वाला सहायक।

भजन संहिता 62:6-7: सचमुच वही मेरी चट्टान, और मेरा उद्धार है, वह मेरा गढ़ है; इसलिये मैं न डिगूंगा। मेरा उद्धार और मेरी महिमा का आधार परमेश्वर है; मेरी दृढ़ चट्टान, और मेरा शरणस्थान परमेश्वर है।

यशायाह 41:10: “मत डर, क्योंकि मैं तेरे संग हूं; इधर उधर मत ताक, क्योंकि मैं तेरा परमेश्वर हूं। मैं तुझे दृढ़ करूंगा और तेरी सहायता करूंगा; अपने धर्ममय दाहिने हाथ से मैं तुझे सम्हाले रहूंगा।

मत्ती 11:28: “हे सब थके हुए और बोझ से दबे हुए लोगों, मेरे पास आओ; मैं तुम्हें विश्राम दूंगा।

फिलिप्पियों 4:19 वचन का अर्थ

यह वचन परमेश्वर के प्रावधान और देखभाल के बारे में बात कर रहा है। वह कहता है कि परमेश्वर हमारी सभी ज़रूरतों को पूरा करेगा, जिसमें हमारी शारीरिक और आत्मिक दोनों ज़रूरतें शामिल हो सकती हैं। वह यह भी उल्लेख करता है, कि हमारे लिए परमेश्वर की व्यवस्था मसीह यीशु में उसकी महिमा के धन के अनुसार होगी। इसका अर्थ है कि हमारे लिए परमेश्वर का प्रावधान प्रचुर और उदार होगा, और यह यीशु मसीह के माध्यम से होगा।

यहाँ कुछ अन्य वचन भी हैं, जो हमारे प्रदाता और अनुरक्षक के रूप में परमेश्वर के विषय पर बात करते हैं:

भजन संहिता 23:1: “यहोवा मेरा चरवाहा है, मुझे कुछ घटी न होगी।

मत्ती 6:25-33: इसलिये मैं तुम से कहता हूं, कि अपने प्राण के लिये यह चिन्ता न करना कि हम क्या खाएंगे? और क्या पीएंगे? और न अपने शरीर के लिये कि क्या पहिनेंगे? क्या प्राण भोजन से, और शरीर वस्त्र से बढ़कर नहीं? आकाश के पक्षियों को देखो! वे न बोते हैं, न काटते हैं, और न खत्तों में बटोरते हैं; तौभी तुम्हारा स्वर्गीय पिता उन को खिलाता है; क्या तुम उन से अधिक मूल्य नहीं रखते।

तुम में कौन है, जो चिन्ता करके अपनी अवस्था में एक घड़ी भी बढ़ा सकता है और वस्त्र के लिये क्यों चिन्ता करते हो? जंगली सोसनों पर ध्यान करो, कि वै कैसे बढ़ते हैं, वे न तो परिश्रम करते हैं, न काटते हैं। तौभी मैं तुम से कहता हूं, कि सुलैमान भी, अपने सारे विभव में उन में से किसी के समान वस्त्र पहिने हुए न था।

इसलिये जब परमेश्वर मैदान की घास को, जो आज है, और कल भाड़ में झोंकी जाएगी, ऐसा वस्त्र पहिनाता है, तो हे अल्पविश्वासियों, तुम को वह क्योंकर न पहिनाएगा? इसलिये तुम चिन्ता करके यह न कहना, कि हम क्या खाएंगे, या क्या पीएंगे, या क्या पहिनेंगे? क्योंकि अन्यजाति इन सब वस्तुओं की खोज में रहते हैं, और तुम्हारा स्वर्गीय पिता जानता है, कि तुम्हें ये सब वस्तुएं चाहिए। इसलिये पहिले तुम उसके राज्य और धर्म की खोज करो तो ये सब वस्तुएं भी तुम्हें मिल जाएंगी।

निष्कर्ष

अंत में, बाइबल हमें परमेश्वर पर भरोसा करने और अपनी शक्ति, मार्गदर्शन और प्रावधान के लिए उस पर भरोसा करने के लिए प्रोत्साहित करती है। यह हमें स्मरण दिलाता है कि परमेश्वर हमारे भरोसे के योग्य है और जब हम उसमें अपना विश्वास रखते हैं तो वह हमारी देखभाल करेगा और हमारी आवश्यकताओं को पूरा करेगा। ये आयतें हमें याद दिलाती हैं कि सांसारिक चीजें और हमारी अपनी समझ अविश्वसनीय है, लेकिन यह कि ईश्वर विश्वासयोग्य है और हमेशा हमारा मार्गदर्शन करने और हमें बनाए रखने के लिए हमारे साथ रहेगा।

Leave a Comment

Connect with me here
Connect with me here!
Connect with me here!