जगत की ज्योति तुम हो

जगत की तुम ज्योति हो

ज्योति क्या है, और उसका काम क्या है? ज्योति का मतलब यह है, जिसकी उपस्थिति से अंधेरा में भी प्रकाश हो जाता है। यूं कहें तो ज्योति को अंधेरा बुझा नहीं सकता। अंधेरा ज्योति को निगल नहीं सकता। ज्योति की एक अलग पहचान है। ज्योति की एक अलग स्थान है। ज्योति को छिपाने से भी छिप नहीं सकता। उसकी प्रकाश दूर से भी दिखाई देती है। आप ज्योति के बारे में संदेश तो बहुत सुना होगा। परंतु खासकर के प्रभु आज आपको क्या कहना चाहते हैं। आगे देखिए,

Today Bible verses

मत्ती 5:14 मैं लिखा है, तुम जगत की ज्योति हो; जो नगर पहाड़ पर बसा हुआ है वह छिप नहीं सकता।

यहां पर प्रभु लोगों को जगत की ज्योति कह रहे हैं। ज्योति खुद जलकर दूसरे को प्रकाश देती है। ज्योति में स्वार्थ नहीं रहता। अगर स्वार्थ होता तो वह कहता कि मैं जलकर दूसरे को प्रकाश क्युं दुं। परंतु ज्योति भेदभाव नहीं करता। प्रभु कहते हैं पहाड़ों में बसा हुआ गांव, ऊंची स्थानों पर बसा हुआ गांव, कभी भी लोगों के नजरों से छिप नहीं सकता।

फिर मत्ती 5:15 मैं लिखा है, और लोग दिया जलाकर पैमाने के नीचे नहीं परन्तु दीवट पर रखते हैं, तब उस से घर के सब लोगों को प्रकाश पहुंचता है।

कहने का मतलब कोई भी light जलाकर उसे छुपा कर नहीं रखता। घर के ऐसी जगह पर रखा जाता है, जिस स्थान से लोगों को अच्छी तरह प्रकाश दे सके। उसकी प्रकाश से घर के चारों ओर उजाला हो जाता है।

प्रभु आपको ज्योति कहने का मतलब, आप भी उसी तरह जलते रहें जिससे लोगों को प्रकाश मिले। ज्योति जिस तरह छुपाने से भी नहीं छूपती। उसी प्रकार आपकी काम चाहे वो भले हो या बुरे, छिपाने से भी नहीं छुप सकती। इसलिए आप अच्छे काम करें जो लोगों के सामने दीपक जैसा जलती रहें।

क्योंकि मत्ती 5:16 मैं लिखा है, उसी प्रकार तुम्हारा उजियाला मनुष्यों के साम्हने चमके कि वे तुम्हारे भले कामों को देखकर तुम्हारे पिता की, जो स्वर्ग में हैं, बड़ाई करें।

आप चाहते हैं कि आप ज्योति की तरह चमके। आप चाहते हैं कि आपकी पहचान अच्छे काम से हो। आप चाहते हैं कि लोग आपकी तारीफ करे, तब आपको भी ज्योति की तरह चमकना होगा। ज्योति की तरह जलना होगा। जिसको अंधेरा चाह कर भी बुझा नहीं सकता। इसलिए आपको अंधियारा की हर काम को त्यागना पड़ेगा। हर तरह की पाप को त्यागना पड़ेगा। जो आपको लोगों के सामने ज्योति की तरह चमकने से रोकता है। इसलिए अंधियारे की काम को छोड़कर उजियाला की काम को करें जिससे आप, लोगों के सामने चमकते रहें।

इसलिए आपको ज्योति में चलना होगा। अर्थात सारे पाप काम को छोड़कर परमेश्वर की शिक्षा पर चलना होगा। यूहन्ना 8:12 के वचन में लिखा है, तब यीशु ने फिर लोगों से कहा, जगत की ज्योति मैं हूं; जो मेरे पीछे हो लेगा, वह अन्धकार में न चलेगा, परन्तु जीवन की ज्योति पाएगा।

प्रभु यीशु खुद ज्योति होकर भी हम मनुष्य को ज्योति कहा है। अगर आप अपना ज्योति को बरकरार रखना चाहते हैं। अगर आप परमेश्वर की इच्छा के अनुसार चलना चाहते हैं। अगर आप अंधेरा में चलना नहीं चाहते हैं। तब आपको प्रभु के पीछे चलना होगा। क्योंकि वह ज्योति है। जब आप ज्योति के पीछे चलेंगे, तो आप अंधकार में नहीं रहेंगे। क्योंकि प्रभु आपके साथ रहेगा। उनकी ज्योति की प्रभाव से आप भी चमकने लगेंगे। उनको अंधकार बुझा नहीं सकता। क्योंकि वह ना बुझने वाली ज्योति है। वह सारी सृष्टि का रचयिता है। अंधकार और ज्योति दोनों को बनाने वाला ईश्वर है। इसलिए अनंत काल तक उजियाला देने वाली उस ज्योति के पीछे चलें। तब आप भी अनंतकाल तक अंधकारमय स्थान पर ना रहेंगे। परंतु आप प्रभु की ज्योति से जीवन पाएंगे।

Pray

हे जीवित परमेश्वर, आपकी ज्योति अनंत काल तक जलती रहती है। जो आपके पीछे चलेगा वह सदा के लिए उजिआले के स्थान पर रहेगा। क्योंकि आप कभी ना बुझने वाली वह जीवित ज्योति हैं। जो कोई आपके पास रहता, वह कभी अंधकार में ना भटकेगा। हे दया निधान प्रभु, जो लोग आप पर विश्वास करके आपके चरणों में आते हैं, उन लोगों को आशीष और कृपा प्रदान करें। महामारी के समय में उनको रक्षा करें। उनके परिवारों को सुरक्षित रखें। उनके जीवन के हर समस्याओं को दूर करें। जो लोग कोरोना वायरस महामारी के चलते अपने घर से बेघर हो गए हैं, उन लोगों को उनके परिवार में सुरक्षित से लाने की कृपा कीजिए। आपकी उस ज्योति में चलने के लिए, जो जीवन प्रदान करता है, लोगों को सुरक्षित रखिए। मैं यह निवेदन करता हूं आपके पुत्र यीशु की सामर्थ नाम से आमीन।।

God bless you for reading continue.

Leave a Comment

Connect with me here
Connect with me here!
Connect with me here!